November 28, 2022

International Yoga Day 2022 : Theme, Events, Essay, Importance, Venue

दोस्तों आपका हमारी वेबसाईट  में स्वागत है| इस लेख में हमने International Yoga Day 2022 के बारे में जानकारी साझा की है | इस इस लेख में हमने International Yoga Day 2022 Theme, Suggested Activity, Major Events, Essay, Common Yoga Protocol के Bare Mein Jaankari Sajha Ki Hai.

International Yoga Day 2022

International Yoga Day 2022 Theme, Suggested Activity, Major Events, Essay, Common Yoga Protocol, Major Highlights, International Day of Yoga Quiz, International Day of Yoga 2022 Competition.

International Yoga Day

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को एक वैश्विक आयोजन के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत वर्ष 2015 से हुई थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी , जिन्होंने 2014 में संयुक्त राष्ट्र में इस दिन का प्रस्ताव रखा था। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत द्वारा पेश किए गए योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर एक मसौदा प्रस्ताव को 177 देशों का समर्थन मिला, जो सबसे अधिक संख्या थी। किसी भी संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प के लिए सह-प्रायोजकों की संख्या, उसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया। विश्व योग दिवस का उद्देश्य लोगों को दुनिया में योग के लाभों के बारे में जागरूक करना है। योग एक प्राचीन कला है जिसकी उत्पत्ति लगभग पांच हजार वर्ष पूर्व भारत में हुई थी। योग एक अच्छा अभ्यास है अगर कोई दैनिक जीवन में करता है। यह हमें हमेशा के लिए स्वस्थ जीवन शैली और बेहतर जीवन जीने में मदद करता है। योग हमारे दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण बनाता है और किसी को भी इसका अभ्यास करना सीखना चाहिए ताकि उनके समग्र और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो सके।

International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022


योग व्यायाम का एक पुराना तरीका है जो भारतीय समाज में हजारों वर्षों से विकसित हुआ है और तब से इसका अभ्यास कर रहा है। योग का अभ्यास अब दुनिया भर में एक बड़ी लोकप्रियता के साथ किया जाता है, खासकर पश्चिमी देशों में। योग एक पुरानी कला है जिसमें शरीर को मन से जोड़ा जाता है। यह एक प्रकार का व्यायाम है जिसके माध्यम से ध्यान और विश्राम की सहायता से शरीर के सभी तत्वों को मन से पसंद किया जाता है। इसे मन को खाली करने के कार्य के रूप में परिभाषित किया गया है ताकि आंतरिक आत्म शरीर के साथ बातचीत हो और आत्मा योग के माध्यम से जुड़ जाए। योग से शरीर और आत्मा के बीच संतुलन संभव है। योग एक संस्कृत भाषा की दुनिया है जिसका अर्थ है मिलन और अनुशासन। यह एक साँस लेने का व्यायाम है जिसमें व्यक्ति शरीर के विभिन्न अंगों की गति को नियंत्रित करना सीखता है और शरीर को आत्मा से जोड़ता है।

International Yoga Day 2022 theme

Yoga for Humanity(मानवता के लिए योग) – संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर जर्मनी तक, 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 दुनिया भर में मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए “मानवता के लिए योग” को विषय घोषित किया है, जिसे दुनिया भर में मंगलवार, 21 जून को मनाया जाएगा।

International Yoga Day 2022 Venue in india

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 समारोह का आयोजन कर्नाटक के मैसूर जिले में किया जाएगा |

Importance, Benefits & Advantages of Yoga

-योग के अभ्यास से शारीरिक स्वास्थ्य का विकास होता है।
-यह मानसिक स्वास्थ्य का विकास करता है।
-यह सामाजिक स्वास्थ्य का विकास करता है।
-यह आध्यात्मिक स्वास्थ्य का विकास करता है।
-यह हमारे आत्म-साक्षात्कार आदि में मदद करता है।
-शरीर से विष और मन से नकारात्मक अवरोधों को दूर करता है।
-एकाग्रता और फोकस बढ़ाएं।
-योग शारीरिक शरीर में तनाव के स्तर और तनाव को कम करने में मदद करता है।
-यह पूर्ण संतुलन और सद्भाव की प्राप्ति में मदद करता है।
-यह वजन घटाने में मदद करता है।
-यह लचीलापन और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है।
-यह मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है।
-रक्तचाप को कम करता है।
-फेफड़ों की क्षमता को खराब करता है।
-हड्डियों को मजबूत बनाओ।
-हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।
-उपापचय में बढ़ोतरी
-नींद में सुधार करता है।
-प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना।
-यह त्वचा की चमक में मदद करता है।

Conclusion

योग दुनिया में सबसे अधिक लाभकारी शारीरिक अभ्यासों में से एक है। जिसका एक समृद्ध प्राचीन इतिहास और परंपराएं हैं। यह शरीर के लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाकर किसी के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता है। योग दुनिया भर में लाखों लोगों की जीवन शैली है। यह उन लोगों के लिए अच्छा स्वास्थ्य और शांतिपूर्ण दिमाग लाता है जो रोजाना योग करते हैं। योग को अपने जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनाना और दिन-प्रतिदिन इसका अभ्यास करना बेहद फायदेमंद है।

study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

View all posts by study4upoint →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *