November 29, 2022

HP Police Constable Important Questions with Answer | HP GK IN HINDI

HP Police Constable Important Questions with Answer

इस लेख मेंHP Police Constable Important Questions with Answer और कुछ महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी विस्तृत करवाई है ताकि students अच्छे से perform कर सके। इस मॉक टेस्ट में सामान्य ज्ञान के मॉक टेस्ट सीरीज आपको विस्तृत की जाएगी। जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें|

1.1.मोहनजोदड़ो और हड़प्पा के प्राचीन नगर कब कहाँ स्थित है?




Answer is B )
हड़प्पा और मोहनजोदडो : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ‘माण्टगोमरी जिले’ में रावी नदी के बाएं तट पर हड़प्पा नामक पुरास्थल है जबकि पाकिस्तान के सिन्ध प्रांत के ‘लरकाना जिले’ में सिन्धु नदी के दाहिने किनारे पर मोहनजोदड़ो नामक नगर करीब 5 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है।


2.सिन्धु सभ्यता से प्राप्त मुहरें निम्नलिखित में से किससे बनी थी?




Answer is D )
सिन्धु सभ्यता से प्राप्त मुहरें स्टेटाइट की बनी थी| सबसे ज्यादा मुहरें मोहनजोदड़ो से प्राप्त हुई हैं, इन मुहरों पर शेर, ऊँट और घोड़े का चित्रण नहीं हैं। मोहनजोदड़ो से प्राप्त एक मुहर पशुपति शिव की आकृति बनी हुई है।


3.निम्नलिखित में से कौन-सा वेद गद्य और पद्य में रचित है?




Answer is B )
यजुर्वेद वेद गद्य और पद्य में रचित है| वेद प्राचीन भारत के पवित्रतम साहित्य है जो हिन्दुओं के प्राचीनतम और आधारभूत धर्मग्रंथ है| भारतीय संस्कृति में वेद सनातन वर्णाश्रम धर्म के मूल और सबसे प्राचीन ग्रन्थ है, जो ईश्वर की वाणी है| ये विश्व के उन प्राचीनतम धार्मिक ग्रंथों में है जिनके पवित्र मन्त्र आजी भी बड़ी आस्था और श्रद्धा से पढ़े और सुने जाते है|


4.ऋग्वैदिककालीन आर्यों के युद्ध के देवता कौन थे?




Answer is B )
ऋग्वैदिककालीन आर्यों के युद्ध के देवता इंद्र थे| ऋग्वेद में इंद्र को ‘पुरंदर’ भी कहा गया है, ऋग्वेद के 250 सूक्त इंद्र को समर्पित हैं। इंद्र को आर्यों का युद्ध नेता तथा वर्षा, आंधी, तूफान का देवता माना गया है।


5.महावीर स्वामी को किस स्थान पर ज्ञान प्राप्त हुआ?




Answer is A )
महावीर स्वामी को ऋजुपालिका नदी के तट पर ज्ञान प्राप्त हुआ| भगवान महावीर ने ईसापूर्व 527, 72 वर्ष की आयु में बिहार के पावापुरी (राजगीर) में कार्तिक कृष्ण अमावस्या को निर्वाण (मोक्ष) प्राप्त किया।


6.अशोक के अभिलेखों के पढ़ने का पथम श्रेय प्राप्त है-




Answer is D )
अशोक के अभिलेखों के पढ़ने का पथम श्रेय जेम्स प्रिसेंप प्राप्त है| अशोक के लेखों को पढ़ने में सर्वप्रथम 1837 ई. में जेम्स प्रिंसेप ने सफलता प्राप्त की। किन्तु उन्होंने देवानांपिय की पहचान सिंहल (श्रीलंका) के राजा तिस्स से कर डाली। किन्तु कालान्तर में यह तथ्य प्रकाश में आया कि यह उपाधि अशोकके लिए प्रयुक्त की गई है।


7.किसने भारत में सर्वप्रथम स्वर्ण सिक्के को चलाया था?




Answer is D )
गुप्त काल को स्वर्ण काल भी कहा जाता है| गुप्त काल में सर्वप्रथम सोने के सिक्के चलाए गए थे|


8.गुप्तकाल में प्रमुख गणितज्ञ एवं खगोलशास्त्री था?




Answer is B )
आर्यभट्टीय‘नामक ग्रंथ की रचना करने वाले आर्यभट्ट अपने समय के सबसे बड़े गणितज्ञ थे। आर्यभट्ट ने दशमलव प्रणाली का विकास किया। आर्यभट्ट के प्रयासों के द्वारा ही खगोल विज्ञान को गणित से अलग किया जा सका। आर्यभट्ट ऐसे प्रथम नक्षत्र वैज्ञानिक थे, जिन्होंने यह बताया कि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती हुई सूर्य के चक्कर लगाती है। इन्होनें सूर्य ग्रहण एवं चन्द्र ग्रहण होने के वास्तविक कारण पर प्रकाश डाला। आर्यभट्ट ने सूर्य सिद्धान्त लिखा।


9.किस शासक के दरबार में सर्वाधिक हिंदू पदाधिकारी थे?




Answer is D )
औरंगजेब के दरबार में सर्वाधिक हिंदू पदाधिकारी थे|


10.किस शासक ने सिंचाई कर लगया था?




Answer is B )
फिरोज तुगलक ने सिंचाई कर लगया था| हक्क-ए-शर्ब गयासुद्दीन तुगलक ने सर्वप्रथम नहर-निर्माण की दिशा में प्रयास किया। फिरोज तुगलक ने सर्वप्रथम ‘सर्बकर’ (हक्क-ए-शर्ब) नामक सिंचाई कर की वसूली की।


11.कबीर की मृत्यु किस स्थान पर हुई?




Answer is C )
सोलहवीं सदी के महान संत कबीरदास वाराणसी में पैदा हुए और लगभग पूरा जीवन उन्होंने वाराणसी यानी काशी में ही बिताया लेकिन जीवन के आख़िरी समय वो मगहर चले आए और अब से पांच सौ साल पहले वर्ष 1518 में यहीं उनकी मृत्यु हुई|


12.अंग्रेजों ने सर्वप्रथम अपना व्यापारिक कारखाना लगाया था-




Answer is C )
अंग्रेजों ने सर्वप्रथम अपना व्यापारिक कारखाना लगाया सुरत में लगाया था| अंग्रेजों की प्रथम व्यापारिक कोठी (फैक्ट्री) सूरत में 1608 ई. में खोली गई |


13.भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के प्रथम मुस्लिम अध्यक्ष थे-




Answer is A )
भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के प्रथम मुस्लिम अध्यक्ष बदरुद्दीन तैयबजी थे|


14.ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन के प्रथम अध्यक्ष थे –




Answer is A )
ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन के प्रथम अध्यक्ष लाला लाजपत राय थे|


15.भारत में सर्वप्रथम टेलीग्राफ व्यवस्था प्रारम्भ हुई थी-




Answer is A )
देश में पहली बार टेलीग्राम (तार) सेवा सन 1853 में आगरा से कोलकाता के बीच शुरू हुई थी। अंग्रेज सरकार अपने सारे दस्तावेज इसी के जरिए भेजती और मंगाती थी। आजादी के बाद भी लोगों ने इसका खूब लाभ उठाया। इसे लॉर्ड डलहौजी के कार्यकाल में शुरू किया गया था|


16.असहयोग आन्दोलन वापस ले लिया गया था?




Answer is D )
असहयोग आन्दोलन चौरी-चौरा घटना के बाद वापस ले लिया गया था|


17.क्रिप्स मिशन को किसने ‘उतर तिथिय चैक’ की संज्ञा दी?




Answer is A )
क्रिप्स मिशन को महात्मा गांधी ने ‘उतर तिथिय चैक’ की संज्ञा दी| क्रिप्स मिशन मार्च 1942 में ब्रिटिश सरकार द्वारा भारत भेजा गया एक मिशन था जिसका उद्देश्य द्वितीय विश्वयुद्ध के समय अपने लिए भारत का पूर्ण सहयोग प्राप्त करना था। सर स्टैफोर्ड क्रिप्स इसके अध्यक्ष थे जो विंस्टन चर्चिल के मंत्रिमंडल के साम्यवादी झुकाव वाले एक वरिष्ट राजनेता एवं मंत्री थे।


18.थियोसोफिकल सोसाईटी का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय है –




Answer is A )
थियोसोफिकल सोसाइटी की स्थापना 1875 में ‘मैडम एच.पी. ब्लैवेत्स्की’ और ‘कर्नल एच.एस. आल्काट’ ने अन्य सहयोगियों के साथ अमेरिका में की थी। सन् 1879 में इसका मुख्यालय मुंबई में स्थानांतरित हुआ तदुपरांत सन् 1882 में अंडयार (चेन्नई) में स्थापित हो गया।


19.सत्यशोधक समाज की स्थापना किसने की थी?




Answer is C )
सत्यशोधक समाज (अर्थ : सत्य अर्थात सच की खोज करने वाला समाज) 24 सितम्बर सन् 1873 में ज्योतिबा फुले द्वारा स्थापित एक पन्थ है। यह एक छोटे से समूह के रूप में शुरू हुआ और इसका उद्देश्य शूद्र एवं अस्पृश्य जाति के लोगों को विमुक्त करना था। इनकी विचार “गुलामगिरी, सार्वजनिक सत्यधर्म ” में निहित है । डॉ. भीमराव अंबेडकर जी इनके विचारो से बहुत प्रभावित थे


20.तैमुर ने किसके शासनकाल में भारत पर आक्रमण किया था?




Answer is D )
तैमुर ने नासिरुद्दीन महमूद तुगलक के शासनकाल में भारत पर आक्रमण किया था|


study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

View all posts by study4upoint →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *