TOP-50 HP GK Question Answer In Hindi 2022

Table of Contents

TOP-50 HP GK Question Answer In Hindi 2022

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट में स्वागत है | दोस्तों हिमाचल प्रदेश में हर साल नौकरियां निकलती है | सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए HIMACHAL GK पढ़ना बहुत जरूरी है | हिमाचल प्रदेश की सभी सरकारी परीक्षाओं में HIMACHAL GK के प्रश्न पूछे जाते है | यह पोस्ट TOP-50 HP GK Question Answer In Hindi 2022,LETEST hp GK,HIMACHAL PRADESH MCQs से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न साझा किए है | इसलिए इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें और परीक्षाओं की तयारी करें |

TOP-50 HP GK Question Answer In Hindi 2022
TOP-50 HP GK Question Answer In Hindi 2022

Results

#1. डलहौजी हिमाचल प्रदेश में विलय से पूर्व किसका भाग था?

सन् 1966 में हिमाचल प्रदेश में विलय से पूर्व नालागढ़ वर्तमान हरियाणा (पूर्व एकीकृत पेप्सू (पंजाब)) के किस जिले में शामिल था –अम्बाला। पंजाब राज्य के गुरदासपुर जिले के किस भाग को हि. प्र. में मिलाया गया था

#2. नूरपुर का प्राचीन नाम क्या था?

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर टिलेनुमा स्थान पर बसे इस ऐतिहासिक नगर को प्राचीनकाल में धमड़ी के नाम से जाना जाता था। धमड़ी से इसका नाम बदलकर नूरपुर कैसे पड़ा, इसके पीछे एक रोचक कथा है।

#3. स्पीती घाटी का अंतिम गाँव कौन-सा है?

स्पीती घाटी का अंतिम गाँव लोसार है |

#4. हिमाचल प्रदेश के किस जिले में सबसे कब गाँव है?

हिमाचल प्रदेश में ग्रामो की कुल ग्रामो की संख्या २०७५२ जो की भारत के कुल गाँव का लगभग ३.४२%, इसमें भी सबसे ज्यादा ग्राम कांगड़ा जिले में है और सबसे कम ग्राम कुल्लू जिले में है, निचे दी गयी सारणी में जिले के अनुसार ग्रामो की संख्या को दर्शाया गया है।

#5. हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण केंद्र स्थित है?

PTC पालमपुर-सुजानपुर-हमीरपुर-शिमला राज्य राजमार्ग पर पालमपुर से 18 किलोमीटर की दूरी पर जिला कांगड़ा के पालमपुर तहसील में स्थित है। पौराणिक ऋषि गुरु द्रोण के नाम पर PTC के परिसर का नाम बदलकर दरोनगढ़ (दरोह) कर दिया गया है। जिन्होंने कौरवों और पांडवों को युद्ध की कला सिखाई थी।

#6. हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक गाँवों वाला जिला कौन-सा है?

हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक गावं कांगड़ा जिले में है |

#7. पौंटा साहिब विधान सभा क्षेत्र किस जिले में पड़ता है?

पौंटा साहिब विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा के 68 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। सिरमौर जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 65,674 मतदाता थे। यह क्षेत्र साल 2008 में, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के अनुसरण में अस्तित्व में आया।

#8. हिमाचल प्रदेश में कहलुरी मुख्यत: किस जिले में बोली जाती है?

हिमाचल प्रदेश में कहलुरी मुख्यत: बिलासपुर जिले में बोली जाती है |

 

#9. हिमाचल प्रदेश के वर्तमान विधान सभा भवन का निर्माण किस वर्ष हुआ था?

14 मार्च, 1981 को तत्‍कालीन लोक सभा अध्‍यक्ष श्री बलराम जाखड़ द्वारा नये विधानसभा भवन का शिलान्‍यास संपन्‍न हुआ। अरेरा पहाड़ी पर बिड़ला मंदिर और राज्‍य मंत्रालय के बीच 17 सितम्‍बर, 1984 को इस नये भवन का निर्माण प्रारंभ हुआ

#10. प्रशाशनिक सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश का शिमला एवं कांगड़ा मंडल नामक दो भागों में कब विभाजित किया गया?

प्रशाशनिक सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश का शिमला एवं कांगड़ा मंडल नामक दो भागों में 1975 विभाजित किया गया |

#11. हिमाचल प्रदेश से प्रथम राज्य सभा सदस्य निम्न में से कौन बने है?

हिमाचल प्रदेश से प्रथम राज्य सभा सदस्य चिरंजीलालवर्मा बने |

 

#12. शिमला नगर की स्थापना किस वर्ष हुई?

शिमला नगर निगम की स्थापना वर्ष 1852 में की गई थी| शिमला नगर निगम हिमाचल प्रदेश का सबसे पुराना नगर निगम है|

#13. हिमाचल प्रदेश में पहला पंचायती राज्य अधिनियम कब पारित किया गया?

हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज प्रणाली 1954 में हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम, 1952 के प्रावधानों के तहत एक वैधानिक रूप में स्थापित की गई थी। हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम, 1952 के अधिनियम से पहले केवल 280 ग्राम पंचायत मौजूद थीं।

#14. पंजाब की राजधानी शिमला, शिमला से चंडीगढ़ कब स्थानांतरित की गई?

21 सितंबर 1953 को राजधानी को आधिकारिक तौर पर शिमला से चंडीगढ़ स्थानांतरित कर दिया गया था और चंडीगढ़ का औपचारिक उद्घाटन 7 अक्टूबर, 1953 को भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा किया गया था. 1952 से 1966 तक (पंजाब के पुनर्गठन तक) हरियाणा का जन्म हुआ था, तब तक चंडीगढ़ पंजाब की राजधानी बना रहा।

#15. हिमाचल प्रदेश के पुराने सचिवालय भवन का नाम है?

विधान सभा, सचिवालय भवन और हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय शिमला में स्थित है। वर्तमान हिमाचल प्रदेश विधानसभा एकसदनीय है।

#16. पुनर्गठन से पूर्व पंजाब का उच्च न्यायलय किस भवन से रहा है?

डीगढ़ के उच्च न्यायालय भवन को ली कोर्बुज़िएर द्वारा डिजाइन किया गया था। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय भारत के चंडीगढ़ में स्थित है, और भारतीय राज्यों पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कार्य करता है।

#17. हिमाचल प्रदेश को भारत में कौन-सा राज्य के रूप में शामिल किया गया?

सन 1956 में इसे केन्द्र शासित प्रदेश बनाया गया, लेकिन 1971 में इसे, हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम-1971 के अन्तर्गत इसे 25 जनवरी 1971 को भारत का अठारहवाँ राज्य बनाया गया। हिमाचल प्रदेश प्रतिव्यक्ति आय के अनुसार भारत के राज्यों में पन्द्रहवें स्थान पर है।

#18. मंडी का हिमालय प्रदेश में विलय किस वर्ष हुआ था?

हिमाचल प्रदेश राज्य के अस्तित्व में आने के बाद, मंडी का वर्तमान जिला 15 अप्रैल 1948 को दोनों रियासतों मंडी और सुकेत के विलय के साथ गठित किया गया। जिले के गठन के बाद से अब तक इसकी भौगोलिक सीमाओं में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

#19. महासू जिले के प्रशासन का केंद्र निम्न में से कौन-सा स्थान रहा है?

महासू जिले के प्रशासन का केंद्र कुसुमपटी में से कौन-सा स्थान रहा है |

#20. नूरपुर का राज्य स्थापित किया गया था?

नूरपुर राज्य की स्थापना तोमर राजपूत झेठपाल ने 1000 ई. में की थी|

#21. सोलंग घाटी निम्न किस जिले अवस्थित है?

सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है| सोलंग घाटी का नाम सोलंग गाँव के नाम पर रखा गया है| इसे सोलंग नाला के नाम से भी जाना जाता है| सोलंग का मतलब पास के गाँव और नाले का मतलब पानी की धारा है| यहाँ के आसपास के क्षेत्रों में रह्हने वाले लोग हिंदी, हिमाचली और पहाड़ी भाषाएँ बोलते हैं|

#22. कालाटोप खज्जीआर वनजीव अभ्यारण अवस्थित है?

कालाटॉप खजियार अभयारण्य जो, कि हिमाचल प्रदेश राज्य के चंबल जिले में स्थित एक आकर्षक एवं प्रमुख पर्यटक स्थल हैं। यह कालाटॉप खजियार अभयारण्य आकर्षण का केंद्र बन गया है। यहां आए दिन पर्यटकों की भीड़ अच्छी खासी देखने को मिलती है।

#23. हिमाचल प्रदेश के निम्न कौन-से जिले में एक विशेष आर्थिक जोन है?

#24. सुजानपुरटिहरा के प्रसिद्ध किले नींव रखी थी?

सुजानपुर टीहरा, हिमाचल प्रदेश प्रान्त के हमीरपुर जिले में एक नगर पंचायत है। यह स्‍थान एक जमाने में कटोक्ष वंश की राजधानी थी। यहां बने एक प्राचीन किले को देखने के लिए लोगों का नियमित आना जाना लगा रहता है। यहां एक विशाल मैदान है जिसमें चार दिन तक होली पर्व आयोजित किया जाता है। यहां एक सैनिक स्‍कूल भी स्थित है।

#25. हिमाचल प्रदेश के निम्न में कौन-से जिले में एक विशेष आर्थिक जोन नहीं है?

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में एक विशेष आर्थिक जोन में नहीं है |

#26. खगोल सबसे लोकप्रिय त्यौहार है?

खगोल लाहौल स्पीती का सबसे लोकप्रिय त्यौहार है |

#27. सतलुज नदी का वैदिक नाम क्या है?

नामोल्लेख ऋग्वेद के नदीसूक्त में इसे शुतुद्रि कहा गया है। वैदिक काल में सरस्वती नदी ‘शुतुद्रि’ में ही मिलती थी। परवर्ती साहित्य में इसका प्रचलित नाम ‘शतद्रु या शतद्रू’ (सौ शाखाओं वाली) है।

#28. यमुना में टोंस किस नदी में से निम्नलिखित में से किस स्थान पर मिलती है?

यह उत्तराखंड राज्य की एक छोटी सी नदी है जो हर की दून घाटी से निकलकर देहरादून से 56 किलोमीटर दूर कालसी नामक स्थान पर यमुना नदी में मिल जाती है।

#29. यमुना नदी हिमाचल प्रदेश को किस स्थान पर छोड़ती है?

हिमाचल प्रदेश में बहने वाली यमुना नदी उत्तराखंड के उत्तरकाशी क्षेत्र के कालिंद पर्वत से यमुनोत्री नामक स्थान से निकलती है। यमुना नदी का प्रवाह हिमाचल प्रदेश में सबसे कम है। यह हिमाचल प्रदेश में सिरमौर जिले के खोदरी माजरी से प्रवेश करती है

#30. यमुना नदी हिमाचल प्रदेश में किस स्थान पर प्रवेश करती है?

यमुना नदी का प्रवाह हिमाचल प्रदेश में सबसे कम है। यह हिमाचल प्रदेश में सिरमौर जिले के खोदरी माजरी से प्रवेश करती है। और ताजेवाला में हिमाचल प्रदेश को छोड़कर हरियाणा में प्रवेश करती है। हिमाचल प्रदेश में गिरी, टोंस, पब्बर, आंध्रा यमुना की सहायक नदियाँ हैं।

#31. पंडोह झील किस जिले में स्थित है?

पंडोह बांध हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में व्यास नदी पर बना एक तटबन्ध (embankment) बाँध है। व्यास परियोजना के अन्तर्गत यह बाँध १९७७ में बनकर तैयार हुआ। इसका मुख्य उद्देश्य जलविद्युत शक्ति जनन है। इसकी लंबाई लगभग 14 km है |

#32. निम्नलिखित में से कौन-सी रावी नदी की सहायक नदी है?

सईवा नदी– बिसाटोली के पास चंबा बेसिन में शामिल होने के लिए सईवा रावी की एक और प्रमुख सहायक नदी है। उसी स्थान पर रावी से जुड़ने वाली एक और नदी बैरा नाला है। तांत गारी- यह अभी तक पीर पंजाल पर्वतमाला से अलग हुई रावी की एक और छोटी सहायक नदी है और भरमौर के पूर्व में रावी से जुड़ती है।

#33. अलेक्जेंडर के इतिहारों द्वारा रावी नदी को क्या नाम दिया गया था?

अलेक्जेंडर के इतिहारों द्वारा रावी नदी को Hydraster नाम दिया गया था |

#34. सूरजताल झील हिमाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

सूरजताल झील हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित है। इसका अर्थ दो शब्दों से लिया गया है, अर्थात सूरज का अर्थ सूर्य और ताल का अर्थ झील है, इसे अक्सर सूर्य देव की झील के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है। समुद्र तल से 4950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यह भारत की तीसरी सबसे ऊंची झील है।

#35. रूपी भावा वन्यजीव अभ्यारण हिमाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

रूपी भबा अभयारण्य 909 मीटर की ऊंचाई पर समुद्र स्तर से ऊपर 5650 मीटर पर टिकी हुई है और किन्नौर में रामपुर बुशहर से 40 किमी की दूरी पर स्थित है। अभयारण्य के पश्चिम में ग्रेट हिमालयन पार्क्स और उत्तर में पिन वेली नेशनल पार्क के साथ संरक्षित क्षेत्र में निहित है।

Read more at: https://hindi.nativeplanet.com/kinnaur/attractions/rupi-bhaba-sanctuary/

#36. भुंतर एयरपोर्ट किस जिले में स्थित है?

भुंतर हवाई अड्डा हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है| इस हवाई अड्डे की लम्बाई 1128 मीटर तथा चौड़ाई 30.5 मीटर है|

#37. बाबा बालक नाथ मन्दिर हिमाचल प्रदेश के किस जिले स्थित है?

इनके पूजनीय स्थल को “दयोटसिद्ध” के नाम से जाना जाता है, यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के चकमोह गाँव की पहाड़ी के उच्च शिखर में स्थित है। मंदिर में पहाडी के बीच एक प्राकॄतिक गुफा है,

#38. पार्वती किसकी सहायक नदी है?

पार्वती नदी चम्बल नदी की सहायक नदी है| पार्वती नदी को ‘पारा नदी’ के नाम से भी जाना जाता है| यह नदी विन्ध्याचल की पश्चिमी श्रेणियों से निकल कर ग्वालियर प्रदेश में बहती हुई सिन्ध (या काली सिन्ध) में मिल जाती है।

#39. बड़ा शिगरी क्या है?

बड़ा शिगड़ी हिमाचल प्रदेश के लाहौल में स्थित है। बड़ा शिगड़ी हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े हिमनदों में से एक है। इस ग्लेशियर की लम्बाई लगभग 25 किलोमीटर है, जबकि इस ग्लेशियर की चौड़ाई लगभग 3 किलोमीटर है। इस ग्लेशियर से चंद्रा नदी को जल प्राप्त होता है। यह ग्लेशियर एशिया के सबसे बड़े ग्लेशियरों में से एक है।

#40. बैरा सियुल बाँध हिमाचल प्रदेश किस जिले में स्थित है?

बैरा सियुल बाँध हिमाचल प्रदेश ले चंबा जिले में स्थित है |

#41. बारालाचा-ला दर्रा हिमाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

बारालाचा ला (Baralacha la) या बारालाचा दर्रा (Baralacha pass) भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के लाहौल और स्पीति ज़िले में हिमालय की ज़ंस्कार पर्वतमाला में एक 4,890 मीटर (16,040 फुट) की ऊँचाई पर स्थित एक पर्वतीय दर्रा है। यह हिमाचल प्रदेश के लाहौल क्षेत्र को लद्दाख़ प्रदेश के लेह ज़िले से जोड़ता है

#42. पराशर झील हिमाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

पराशर 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पराशर झील, घने जंगल और धौलाधर के बर्फ पहने हुए पर्वतों के मनोरम दृश्य के लिए जाना जाता है। “पराशर झील” जिसमें लगभग 300 मीटर की परिधि है। इसमें एक तैरता द्वीप है, इसका स्वच्छ पानी इस सुंदर स्थान के आकर्षण में जोड़ता है।

#43. गमगुल वन्यजीव अभ्यारण हिमाचल प्रदेश के किस जिले में अवस्थित है?

गमगुल वन्यजीव अभ्यारण हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में अवस्थित है |

#44. निम्नलिखित में से कौन एक उच्च पर्यटन स्थान है?

शिमला एक उच्च पर्यटन स्थान है |

#45. पोंग बाँध को यह भी कहा जाता है?

पोंग बाँध को वर्ष 1975 में ब्यास नदी पर बनाया गया था। इसे पोंग जलाशय या महाराणा प्रताप सागर भी कहा जाता है

#46. HRTC किस वर्ष अस्तित्व में आया?

HRTC वर्ष 1974 में अस्तित्व में आया |

#47. गगल वायु-पतन हिमाचल प्रदेश के किस जिले में अवस्थित है?

गग्गल हवाई अड्डा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है| इस हवाई अड्डे की लम्बाई 1372 मीटर तथा चौड़ाई 30 मीटर है|

#48. टोणी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित है?

प्रसिद्ध टोणी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है |

#49. तारागढ़ महल हिमाचल प्रदेश के किस जिले में अवस्थित है?

तारागढ़ पैलेस काँगड़ा, हिमाचल प्रदेश में स्थित है। 15 एकड़ जमीन के एक बड़े क्षेत्र में फैला यह कांगड़ा का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

#50. डांगी नृत्य हिमाचल प्रदेश के किस क्षेत्र का नृत्य रूप है?

डांगी नृत्य हिमाचल प्रदेश के चंबा  क्षेत्र का नृत्य रूप है |

finish

study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.