December 3, 2022

20 Most Important Questions about HP GK for HP Police,HPSSSB,JOA

HP GK for HP Police HPSSSB JOA

दोस्तों एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट में स्वागत है| आज हमने इस आर्टिकल में HP GK for HP Police HPSSSB JOA HIGH COURT आदि सभी हिमाचल प्रदेश की परीक्षाओं से सम्बन्धित GK के प्रश्नों के बारे में जानकरी साझा की है| अगर आप HIMACHAL PRDESH GK के पश्रों को पढ़ने के बारे में इच्छुक है, तो COMMENT करके जरुर बताएं|

20 Most Important Questions about HP GK

1.भारत का राष्ट्रिय चिन्ह कहाँ से लिया गया है?




Answer is A )
इसका प्रारूप सारनाथ में अशोक के सिंह स्तंभ पर बने चक्र से लिया गया है।


2.भारतीय राष्ट्रिय ध्वज में तीलियाँ होती है?




Answer is D )
भारतीय राष्ट्रिय ध्वज में 24 तीलियाँ होती है|


3.भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की लम्बाई तथा चौड़ाई का अनुपात कितना होता है?




Answer is B )
भारतीय राष्ट्रीय ध्वज में तीन समान चौड़ाई की क्षैतिज पट्टियाँ हैं, जिनमें सबसे ऊपर केसरिया रंग की पट्टी जो देश की ताकत और साहस को दर्शाती है, बीच में श्वेत पट्टी धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य का संकेत है ओर नीचे गहरे हरे रंग की पट्टी देश के शुभ, विकास और उर्वरता को दर्शाती है। ध्वज की लम्बाई एवं चौड़ाई का अनुपात 3:2 है।


4.राष्ट्रिय गान के लिए निर्धारित समय सीमा है?




Answer is C )
भारत का राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम्‌ है। राष्ट्रगान के गायन की अवधि लगभग 52 सेकेण्ड है। कुछ अवसरों पर राष्ट्रगान संक्षिप्त रूप में भी गाया जाता है, इसमें प्रथम तथा अन्तिम पंक्तियाँ ही बोलते हैं जिसमें लगभग 20 सेकेण्ड का समय लगता है। संविधान सभा ने जन-गण-मन हिन्दुस्तान के राष्ट्रगान के रूप में 24 जनवरी 1950 को अपनाया था।


5.राष्ट्रिय गान के रचियता है-




Answer is B )
राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के रचयिता के नाम क्रम से रविन्द्र नाथ टैगोर और बंकिम चंद चटर्जी है। वर्ष 1913 में साहित्य के नोबल पुरस्कार से सम्मानित कृति गीतांजलि में संकलित गीत जन-गण-मन की रचना बंगला में 1910 के अविभाजित किन्तु परतंत्र भारत के दौरान रची गई थी।


6.राष्ट्रिय गीत वकीम चंद्र चटर्जी के किस उपन्यास से लिया गया है?




Answer is B )
उतर बंगाल में 1773 के संन्‍यासी विद्रोह पर उन्‍होंने 1882 में ‘आनंदमठ’ राजनीतिक उपन्यास लिखा. आजादी के दीवानों के प्रेरणास्रोत राष्‍ट्रगीत ‘वंदे मातरम्’ लिखने वाले बांग्‍ला साहित्‍य के भागीरथ कहे जाने वाले महान साहित्‍यकार बंकिम चंद्र चटर्जी है|


7.वंदे मातरम को राष्ट्रिय गीत के रूप के रूप में किस तिथि की स्वीकार किया गया था?




Answer is C )
वंदे मातरम को राष्ट्रिय गीत के रूप के रूप में 26 जनवरी, 1950 को स्वीकार किया गया था|


8.राष्ट्रिय पंचांग के रूप में शक सवंत को किस तिथि से अपनाया गया?




Answer is C )
भारत का राष्ट्रीय पंचांग शक संवत पर आधारित है। 22 मार्च 1957 को शक पंचांग को ग्रिगेरियन कैलेंडर के साथ राष्ट्रीय पंचांग के रूप में अपनाया गया| इसको अपनाने का उद्देश्य -भारत का राजपत्र,आकाशवाणी द्वारा समाचार प्रसारण,लोक सदस्‍यों को संबोधित सरकारी सूचनाएं और भारत सरकार द्वारा जारी कैलेंडर| राष्ट्रीय पंचांग स्थायी रूप से ग्रिगेरियन कैलेंडर से मिलता है इसमें चैत्र 22 मार्च को जबकि लीप वर्ष में 21 मार्च को होता है।


9.निम्न में से कौन युग्म सही नही है-




Answer is D )
उपरोक्त प्रश्न में ऑप्शन D गलत है, क्योंकि हमारा राष्ट्रिय वृक्ष बरगद का पेड़ है|


10.’राष्ट्रिय युवा दिवस’ किस तिथि को मनाया जाता है?




Answer is B )
भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयंती, अर्थात 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1984 ई. को ‘अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष’ घोषित किया गया। इसके महत्त्व का विचार करते हुए भारत सरकार ने घोषणा की कि सन 1984 से 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानन्द जयंती (जयन्ती) का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में देशभर में सर्वत्र मनाया जाए।


11.’अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ कब मनाया जाता है?




Answer is A )
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष, 8 मार्च को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए, महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।


12.’राष्ट्रिय प्रौद्योगिकी दिवस’ है?




Answer is C )
11 मई, 1998 को राजस्थान के पोखरण में ‘ऑपरेशन शक्ति’ के तहत परमाणु परीक्षण आयोजित किया गया था और भारतीय वैज्ञानिकों, इंजीनियरों आदि ने जबरदस्त उपलब्धि हासिल की थी। इन्ही उपलब्धियों के आधार पर, तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस घोषित किया था। जिसके बाद हर साल 1999 से प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (Technology Development Board-TDB), इस दिन विभिन्न तकनीकी नवाचारों का जश्न मनाता है।


13.13.’विश्व श्रमिक दिवस’ कब मनाया जाता है?




Answer is D )
अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस मनाने की शुरूआत 1 मई 1886 से मानी जाती है जब अमेरिका की मज़दूर यूनियनों नें काम का समय 8 घंटे से ज़्यादा न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी। इस हड़ताल के दौरान शिकागो की हेमार्केट में बम धमाका हुआ था। यह बम किस ने फेंका किसी का कोई पता नहीं। इसके निष्कर्ष के तौर पर पुलिस ने मज़दूरों पर गोली चला दी और सात मज़दूर मार दिए। कुछ समय के बाद अमेरिका में 8 घंटे काम करने का समय निश्चित कर दिया गया था। मौजूदा समय भारत और अन्य मुल्कों में मज़दूरों के 8 घंटे काम करने से संबंधित क़ानून लागू है।


14.’विश्व जनसंख्या दिवस’ कब मनाया जाता है?




Answer is C )
विश्व जनसंख्या दिवस हर वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाने वाला कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करना है|


15.’राष्ट्रिय खेल दिवस’ किस तिथि को मनाया जाता है?




Answer is D )
भारत में हर साल खेल को बढ़ावा देने के लिए 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का इस दिन जन्म हुआ था और उनकी याद में खेल दिवस को मनाया जाता है। ध्यानचंद ने ओलंपिक खेलों में भारत का झंड़ा लहराया था और तीन बार हॉकी में देश को इन खेलों में गोल्ड मेडल जिताया था


16.’विश्व पर्यावरण दिवस’ कब मनाया जाता है?




Answer is B )
विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी। इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था। 5 जून 1973 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।


17.’राष्ट्रिय विज्ञान दिवस’ कब मनाया जाता है?




Answer is A )
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव की खोज के कारण मनाया जाता है। इस खोज की घोषणा भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन (सर चन्द्रशेखर वेंकटरमन ने 28 फरवरी सन् 1928 को की थी। इसी खोज के लिये उन्हे 1930 में नोबल पुरस्कार दिया गया था।


18.शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?




Answer is A )
भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन (5 सितंबर) भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। न्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।


19.’विश्व मानवाधिकार दिवस’ है?




Answer is D )
मानव अधिकार दिवस प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है।


20.’गीत गोविंद’ के रचयिता है?




Answer is A )
गीतगोविन्द जयदेव की काव्य रचना है| गीतगोविन्द में श्रीकृष्ण की गोपिकाओं के साथ रासलीला, राधाविषाद वर्णन, कृष्ण के लिए व्याकुलता, उपालम्भ वचन, कृष्ण की राधा के लिए उत्कंठा, राधा की सखी द्वारा राधा के विरह संताप का वर्णन है। जयदेव का जन्म ओडिशा में भुवनेश्वर के पास केन्दुबिल्व नामक ग्राम में हुआ था।


study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

View all posts by study4upoint →

2 thoughts on “20 Most Important Questions about HP GK for HP Police,HPSSSB,JOA

  1. Thank you, I have just been looking for info about this topic for ages and yours is the greatest I have found out so far. However, what concerning the bottom line? Are you certain in regards to the source?

  2. I do agree with all of the ideas you have presented in your post. They are very convincing and will certainly work. Still, the posts are very short for starters. Could you please extend them a little from next time? Thanks for the post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *