Daily Current Affairs 6 May 2022 – Study4upoint

Daily Current Affairs 6 May 2022 – Study4upoint

दोस्तों आपका हमारी वेबसाईट  में स्वागत है| इस लेख में हमने Daily Current Affairs 06 May 2022 के बारे में जानकारी साझा की है | इस इस लेख में हमने May 2022 के बहुत जरूरी Current Affairs 2022 के बारे में जानकारी साझा की है | जो आपके आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से काफी जरूरी है | आपको आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं |

Daily Current Affairs 6 May 2022 – Study4upoint
Daily Current Affairs 6 May 2022 – Study4upoint

भारत ICC T-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा
हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को रैंकिंग जारी की है। भारतीय टीम टी-20 में दूसरे स्थान से टॉप पर पहुंच गई है, जबकि इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर काबिज है। वहीं टेस्ट में भारत दूसरे स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर वन पर है। वहीं वनडे में न्यूजीलैंड पहले स्थान पर बरकरार है।

5 मई को विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस मनाया गया
हाल ही में 5 मई को विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस मनाया गया है | पुर्तगाली भाषी देशों के समुदाय के मंत्रीपरिषद ने मूल रूप से 5 मई को पुर्तगाली भाषा और संस्कृति का एक दिवस मनाना शुरू किया | 2019 में यूनेस्को ने इस विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस में बदल दिया | यह पहली बार था एक अनौपचारिक यूनेस्को भाषा को यह सम्मान दिया गया था |

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने ‘जीवला’ नामक विशेष ऋण योजना शुरू की
हाल ही में महाराष्ट्र राज्य सरकार ने ‘जीवला’ नामक विशेष ऋण योजना शुरू की है | महाराष्ट्र कारागार विभाग ने राज्य भर की जेलों में बंद कैदियों के लिए पहली तरह की क्रेडिट योजना शुरू की है। ‘जीवला’ नामक ऋण योजना महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक द्वारा उन कैदियों के लिए पेश की गई है जो तीन साल से अधिक की जेल की सजा काट रहे हैं। इस पायलट योजना को पुणे की यरवदा सेंट्रल जेल में पेश किया गया, और इसे लगभग 60 जेलों तक बढ़ाया जाएगा। कैदी अपने बच्चों की शिक्षा, परिवार के सदस्यों के चिकित्सा उपचार, कानूनी शुल्क या अन्य खर्चों के लिए ऋण का उपयोग कर सकते हैं।

रौनी ओ सुलिवान ने लगातार सातवीं बार विश्व स्नूकर खिताब अपने नाम किया
हाल ही में इंग्लैंड के रोनी ओ सुलिवान ने जूड ट्रंप को 18-13 से हराकर सोमवार को यहां सातवीं बार विश्व स्नूकर चैंपियनशिप जीतकर पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की। इस 46 वर्षीय खिलाड़ी ने यह खिताब जीतकर स्टीफन हेंड्री के सात विश्व खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी की। ओ सुलिवान ने इससे पहले 2001, 2004, 2008, 2012, 2013 और 2020 में विश्व खिताब जीता था। हेंड्री ने अपने सभी खिताब 1990 के दशक में जीते थे। ओ सुलिवान ने इसके अलावा मास्टर्स चैंपियनशिप और ब्रिटिश चैंपियनशिप में सात-सात खिताब जीते हैं।

भारत के दो छात्रों में नासा रोवर चैलेंज जीता
हाल ही में भारत के दो छात्रों में नासा रोवर चैलेंज जीता है| पंजाब और तमिलनाडु के दो भारतीय छात्र समूहों ने ‘नासा 2022 ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज नामक प्रतियोगिता में जीत हासिल की। ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 29 अप्रैल को एक ऑनलाइन पुरस्कार समारोह में इसकी घोषणा की।

‘अर्चना गुलाटी’ को ‘गूगल’ की नई सार्वजनिक निति प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया
नीति आयोग की पूर्व संयुक्त सचिव अर्चना गुलाटी को गूगल ने भारत में सार्वजनिक नीति प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है। गूगल प्रवक्ता ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। हालांकि अर्चना की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। गुलाटी नीति आयोग में डिजिटल संचार नीति मामलों को देख रही थीं। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी। वह दूरसंचार सचिव कार्यालय में मई 2017 से अगस्त 2019 के बीच विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) भी रही।

‘न्यूजीलैंड’ ने ‘थॉमस कप’ फाईनल के 32 वें चरण से हटने का फैसला किया
न्यूजीलैंड बैडमिंटन टीम ने अपने कई खिलाड़ियों के कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने के बाद आठ मई से बैंकाक में शुरू होने वाले थॉमस कप फाइनल्स के 32वें चरण से हटने का फैसला किया। अब ग्रुप डी में न्यूजीलैंड की जगह अमेरिकी बैडमिंटन टीम लेगी। खेल की संचालन संस्था बीडब्ल्यूएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘टीम न्यूजीलैंड ने अपनी टीम के कई खिलाड़ियों की अनुपलब्धता की वजह से बीडब्ल्यूएफ थॉमस कप फाइनल्स 2022 से हटने का फैसला किया।

IIT बॉम्बे ने भारतीय मौसम विज्ञान के साथ समझौता किया
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को आईआईटी-बॉम्बे के साथ मिलकर उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह ऐप मौसम पूर्वानुमान अनुप्रयोगों के माध्यम से गांव, शहर और जिला स्तर पर हितधारकों के लिए जलवायु समाधान में मदद करेगा | हाल ही में सतत विकास पर अनुसंधान का समर्थन करने के लिए ITC ने IIT दिल्ली के साथ साझेदारी की है |

कर्नाटक ने ‘नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड कैपंस’ (NATGRID) का उद्घाटन किया
हाल ही में कर्नाटक ने सुरक्षा एंजेसियों को विश्वशनीय जानकारी प्राप्त प्रदान करने के लिए नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड कैपंस का उद्घाटन किया है | इसका उद्घाटन गृह मंत्री अमित शाह ने किया है | हाल ही में कर्नाटक राज्य सरकार ने विनय स्मरस्य पहल शुरू की है |

‘आयुर्वेदिक पर्सनल केयर ब्रांड मेडिमिक्स’ की ब्रांड अम्बेसडर ‘कैटरिना कैफ’ बनी
हाल ही में ‘आयुर्वेदिक पर्सनल केयर ब्रांड मेडिमिक्स’ की ब्रांड अम्बेसडर ‘कैटरिना कैफ’ बनी है |

study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.