Daily Current Affairs 5 May 2022 – Study4upoint

Daily Current Affairs 5 May 2022

दोस्तों आपका हमारी वेबसाईट  में स्वागत है| इस लेख में हमने Daily Current Affairs 5 May 2022 के बारे में जानकारी साझा की है | इस इस लेख में हमने May 2022 के बहुत जरूरी Current Affairs 2022 के बारे में जानकारी साझा की है | जो आपके आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से काफी जरूरी है | आपको आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं |

Daily Current Affairs 5 May 2022
Daily Current Affairs 5 May 2022

केरल ने संतोष ट्रॉफी 2022 का ख़िताब अपने नाम किया
हाल ही में, हुए मंजेरी पय्यानाड फुटबॉल स्टेडियम में संतोष ट्रॉफी (Santosh Trophy 2022) के फाइनल मुकाबले में केरल ने बंगाल को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। पाठकों को बता दे की अब तक का यह केरल का 7वां खिताब है। इससे पहले केरल ने वर्ष 1973, 1991, 1992, 2001, 2004, 2017 और 2021 में यह ख़िताब जीता है। यह भी ध्यान रहे की बंगाल की टीम ने 32 बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है।

वेंकटरमणी सुमंत्रन इंडिगो एयरलाईन निदेशक मंडल के अध्यक्ष बने
हाल ही में वेंकटरमणी सुमंत्रन इंडिगो एयरलाईन निदेशक मंडल के अध्यक्ष बने है | इंडिगो एयरलाइंस चलाने वाली इंटरग्लोब एविएशन (InterGlobe Aviation) ने कहा है कि उसने वेंकटरमणी सुमंत्रन को निदेशक मंडल का अध्यक्ष नियुक्त किया है। सुमंत्रन 28 मई 2020 से बोर्ड के एक स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक हैं।

छतीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’ शुरू की
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के नागरिकों को शासन के विभिन्न विभागों की एक सौ से अधिक सेवाओं का लाभ नागरिकों को उनके घर पर मितान के माध्यम से निर्धारित समय सीमा उपलब्ध कराएं जाने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरूआत की है। योजना के प्रथम चरण में राज्य के 14 नगर निगमों में शुरू की गई है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने नए कप्तान बने ‘निकोलस पूरन’
हाल ही में निकोलस पूरन वेस्टइंडीज की सीमित ओवर्स टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. पूरन कीरोन पोलार्ड की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. पूरन पिछले साल से ही उप-कप्तान का पदभार संभाल रहे थे. साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीज का नेतृत्व भी किया था |

4 मई को ‘अग्निशमक दिवस’ मनाया गया
हाल ही में 4 मई 2022 को ‘अग्निशमक दिवस’ मनाया गया | इस दिन को चुनने की एक दूसरी वजह संत फ्लोरिन ( Saint Florian) हैं। संत फ्लोरिन की मृत्यु 4 मई को हुई थी, जो कि एक संत होने के साथ ही फायर फाइटर भी थे। ऐसा कहा जाता है कि एक बार उनके गांव में आग लग गई थी तो उन्होंने महज एक बाल्टी पानी से पूरे गांव की आग बुझा दी थी। इसके बाद से यूरोप में हर साल 4 मई को फायर फाइटर मनाया जाने लगा।

सहस मल्होत्रा ‘Jio saavn’ के नए CEO बनें
हाल ही में सहस मल्होत्रा ‘Jio saavn’ के नए CEO बनें है | JioSaavn ने Amazon Music के पूर्व निदेशक और मनोरंजन उद्योग के विशेषज्ञ सहस मल्होत्रा ​​को अपना नया सीईओ नामित किया है। इससे पहले, सहस मल्होत्रा ​​ने सोनी म्यूजिक इंडिया और टिप्स इंडस्ट्रीज के लिए काम किया है। सहस मल्होत्रा ​​टिप्स म्यूजिक में बिजनेस लीडर और टिप्स इंडस्ट्रीज में टिप्स फिल्म प्रोडक्शन के मार्केटिंग डायरेक्टर थे।

हरियाणा’ राज्य सरकार ने ‘नीरज चोपड़ा’ के गृहनगर में स्टेडियम बनाने को घोषणा की
हाल ही में ‘हरियाणा’ राज्य सरकार ने ‘नीरज चोपड़ा’ के गृहनगर में स्टेडियम बनाने को घोषणा की है | हरियाणा में हाल ही में ‘मातृशक्ति उद्यमिता योजना’ की घोषणा की है | भारत का पहला विश्व शांति केंद्र गुरुग्राम में स्थापित किया जाएगा |

‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2022’ में भारत 150 वें स्थान पर रहा
भारत 2022 में 180 देशों में 142वें में से आठ पायदान गिरकर 150वें स्थान पर आ गया है। भारत 2016 के सूचकांक में 133वें स्थान पर था इसके बाद से उसकी रैंकिंग में लगातार गिरावट आ रही है। रैंकिंग में गिरावट के पीछे का कारण “पत्रकारों के खिलाफ हिंसा” और “राजनीतिक रूप से पक्षपातपूर्ण मीडिया” में वृद्धि होना है।

इंग्लैण्ड में दुनिया का पहला ‘टैक्सी फ्लाईंग एयरपोर्ट’ बनाया गया

इस अर्बन-एयर पोर्ट के Founder और Executive Chairman रिकी संधू ने कहा कि सेंट्रल इंग्लैंड के कोवेंट्री में एयर-वन का उद्घाटन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ, लैंडिंग वाहनों के लिए महत्वपूर्ण है, यह एयर टैक्सी और ऑटोनॉमस कार्गो ड्रोन के लिए भी कारगर है | अगले पांच वर्षों में अर्बन-एयर पोर्ट द्वारा दुनिया भर में नियोजित 200 से अधिक वर्टीपोर्ट्स के लिए एक खाका उपलब्ध कराने की उम्मीद की जा रही है। रिकी संधू का कहना है, कि “एयर-वन का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण क्षण है” परिवहन के एक नए युग के लिए शुरुआती यह बंदूक है, जो जीरो-उत्सर्जन का युग, शहरों के बीच और भीतर भीड़-मुक्त यात्रा को अधिक कनेक्टेड बनाएगी।

study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.