Current Affairs Today – Latest Current Affairs 2021-Latest Current Affairs 2021 for Banking,SSC, UPSC & all india EXAMS

gk in hindi 2021 in hindi-सामान्य ज्ञान 2021-gk 2021 gk questions 2021 in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी website में स्वागत है| दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमनें आपको DAILY CURRENT AFFAIR  के बारें  में  विस्तारपुर्वक  जानकारी साझा की है| ये जानकारी आपको BANKINGSSC,CGL,CHSL, DELHI POLICE आदि,तथा भारत की सभी स्टेट लेवल परीक्षाओं  के दृष्टिकोण से काफी सहायक सिद्ध हो सकते है| तथा इनका नियमति रूप से अभ्यास करने से आपको परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता होगी| 

NOTE:- इस पोस्ट में किसी भी प्रकार की गलती,शिकायत, सुझाव एवं मार्ग दर्शन के लिए आप हमे e-MAIL कर सकते है|

आजादी के बाद पहली बार भारत का पहला पेपर लेस बजट पेश किया जायेगा 

आजादी के बाद पहली बार भारत का पहला पेपर लेस बजट वित मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जायेगा| कोरोना महामारी के चलते यह आजादी के बाद पहली पेपरलेस बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा 


तमिलनाडू में पारंपरिक त्योहार जल्लीकट्टू का आयोजन 

हाल ही में तमिलनाडू में पारंपरिक त्योहार जल्लीकट्टू का आयोजन हुआ| तमिलनाडू में पोंगल त्यौहार मनाया जा रहा है| यह खेल सांडों से सबंधित है| इस खेल में सांड के सिर में लाल कपड़ा बाँधा जाता है| जो भी खिलाडी सांड के सर में बंधे हुए कपड़े को निकलता है तथा उसके कूबड़ को लम्बे समय तक पकड़ कर रखता है उसे इनाम दिया जाता है|


रवि गायकवाड को नेल्सन मंडेला विश्व मानवतावादी पुरस्कार दिया गया

– हाल ही में रवि गायकवाड को नेल्सन मंडेला विश्व मानवतावादी पुरस्कार दिया गया है| इन्होने मानवता के प्रति काफी काम कियें है| इसलिए इन्हें इस पुरस्कार से समानित किया गया|

भारत की पहली ड्राईवरलेस मेट्रो कार का अनावरण 

-बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की पहली ड्राईवरलेस मेट्रो कार का अनावरण किया है| 

-इसके आलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा के हिसार से लेकर चंडीगढ़ तक भारत की पहली एयर टेक्सी की शरूआत की गयी है| 

-गुजरात के अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जी ने भारत की पहली SEA PLANE की शरूआत की यह हवा में भी चलती है| और पानी में भी चलती है|

टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के अनुसार 2020 में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला शहर बना मॉस्को 

टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के अनुसार 2020 में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला शहर बना मॉस्को (रशिया) बना है| हाल ही में यह सर्वे 57 देशों के 416 शहरों में किया गया| जिमसे सबसे ज्यादा ट्रैफ़िक वाला शहर मॉस्को घोषित किया गया|


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (चरण III) की शुरुआत

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक योजना है, इस योजना के तहत, भारत सरकार ने इस योजना के तहत 1 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है।


DRDO ने भारत में ASMI नाम की भारत में पहली मशीन-निर्मित पिस्तौल बनाई

DRDO एक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन है। इसका गठन 1958 में किया गया था। इसका उद्देश्य भारतीय रक्षा से संबंधित अनुसंधान कार्यों के लिए काम करना है। डीआरडीओ भारतीय रक्षा मंत्रालय की एक इकाई के रूप में कार्य करता है।

इसका मुख्यालय नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के पास सेना भवन के सामने है। DRDO का नेतृत्व जी। सतीश रेड्डी कर रहे हैं, यह रक्षा मंत्री का वैज्ञानिक सलाहकार है।

भारत का पहला (भारत में निर्मित) 9MM पिस्तौल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय सेना द्वारा तैयार किया गया है। भारतीय सेना के लिए स्वदेशी मशीन पिस्तौल ASMI तैयार की गई है। भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्तौल को भारतीय सेना की प्रदर्शनी में दिखाया गया था। DRDO के अनुसार, मशीन पिस्तौल 100 मीटर की दूरी तक फायर कर सकती है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग के समझौते को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत और राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, संयुक्त अरब अमीरात के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर एक ज्ञापन को मंजूरी दी।


51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का चयन ‘कंट्री इन फोकस’, बांग्लादेश ने किया 

51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने बांग्लादेश में in कंट्री इन फोकस ’को चुना है। Izes कंट्री इन फोकस ’सिनेमाई उत्कृष्टता और संबंधित देश के योगदान को मान्यता देता है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 51 वां संस्करण 16 से 24 जनवरी 2021 तक गोवा में आयोजित किया जा रहा है।

इसमें बांग्लादेश की 4 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा जो इस प्रकार हैं: – जिबोनधुली, मेघमल्लर, निर्माणाधीन, साभार आपकी ढाका।


किसानों के आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: तीनों कृषि कानूनों पर प्रतिबंध पर रोक 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानूनों पर रोक लगा दी है। किसानों के मुद्दे को हल करने के लिए, सुप्रीम कोर्ट ने एक समिति गठित करने का आदेश दिया है।


केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सागर अन्वेषण तटीय अनुसंधान पोत को राष्ट्र को समर्पित किया

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सागर अन्वेषण तटीय अनुसंधान पोत को राष्ट्र को समर्पित किया है। इसका उपयोग समुद्र की गहराई में संसाधनों के संरक्षण के लिए किया जाएगा। यह समुद्र के भीतर 3 किलोमीटर तक डेटा संकलित करेगा।


2022 में यूएनएससी आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता करने वाला भारत

भारत 2022 में यूएनएससी आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता करने जा रहा है, जिसमें भारत न केवल आंतरिक आतंकवाद, विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है।

भारत में 2011-12 में इस समिति की अध्यक्षता पहले की गई थी।


ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत की यात्रा रद्द कर दी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना संक्रमण के नए तनाव को देखते हुए अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है। उन्हें इस वर्ष मुख्य अतिथि के रूप में भारत के 74 वें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2021) में शामिल होना था।


study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.