December 2, 2022

19 April 2022 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

19 April 2022 Current Affairs in Hindi

दोस्तों आपका हमारी वेबसाईट  में स्वागत है| इस लेख में हमने 19 April 2022 Current Affairs in Hindi  के बारे में जानकारी साझा की है | इस इस लेख में हमने April 2022 के बहुत जरूरी Current Affairs 2022 के बारे में जानकारी साझा की है | जो आपके आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से काफी जरूरी है | आपको आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं |

19 April 2022 Current Affairs in Hindi - Daily Current Affairs
19 April 2022 Current Affairs in Hindi – Daily Current Affairs

18 अप्रैल को ‘विश्व विरासत दिवस’ मनाया गया
हाल ही में 18 अप्रैल 2022 को विश्व विरासत दिवस मनाया गया है | विश्व धरोहर दिवस अथवा विश्व विरासत दिवस, (World Heritage Day) प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि पूरे विश्व में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाई जा सके। संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को की पहल पर एक अंतर्राष्ट्रीय संधि की गई जो विश्व के सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक धरोहरों के संरक्षण के हेतु प्रतिबद्ध है। यह संधि सन् 1972 में लागू की गई। प्रारंभ में मुख्यतः तीन श्रेणियों में धरोहर स्थलों को शामिल किया गया था ।

मॉरिशस देश के प्रधानमंत्री आठ दिवसीय यात्रा पर भारत आए
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ आठ-दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत आएंगे और दोनों देशों के बीच जीवंत संबंधों को और मजबूती देने का प्रयास करेंगे। विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा की औपचारिक घोषणा करते हुए शनिवार को कहा कि जगन्नाथ नयी दिल्ली में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा गुजरात और वाराणसी भी जाएंगे।

वर्ल्ड बैंक के अनुसार भारत में गरीबी में 12.3% प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई
हाल ही में वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत में गरीबी में 12.3% प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है | 2011 की जनगणना के अनुसार यह 22.5 % थी | देश में गरीबी को लेकर एक रिसर्च सामने आई है, भारत में अति गरीबों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है. भारत में आठ साल में 12.3 फीसदी की गिरावट आई है | विश्व बैंक पॉलिसी (World Bank Policy Research Working Paper) की एक रिसर्च के मुताबिक, 2011 के मुकाबले 2019 में यह 12.3 प्रतिशत कम हो गई है |

Daily Current Affairs

पूर्वोत्तर का सबसे बड़ा ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज मणिपुर में फहराया जाएगा
हाल ही में मणिपुर के मोइरांग में पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे ऊंचा 165 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा है कि मणिपुर के मोइरांग में आज़ाद हिन्द फौज-आईएनए मुख्यालय परिसर में पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे ऊंचा 165 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा।

फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री मंजू सिंह का हुआ निधन
फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री मंजू सिंह (Manju Singh) अब हमारे बीच नहीं है. उन्हें अमोल पालेकर की फिल्म ‘गोलमाल’ की ‘रत्ना’ के किरदार के लिए खूब लोकप्रियता मिली थी. मंजू सिंह (Actress Manju Singh) दमदार एक्ट्रेस के साथ-साथ अच्छी प्रोड्यूसर भी थीं. उनकी निधन की जानकारी परिवार ने शनिवार को दी.परिवार ने कहा कि गुरुवार को मुंबई (Mumbai) में उनका निधन हो गया |

‘Migration Tracking App’ को विकसित करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बना
वाणिज्य मंत्रालय ने एक्सपोर्ट प्रमोशन कैपिटल गुड्स (ईपीसीजी) योजना के तहत विभिन्न प्रक्रियाओं में ढील दी है। इस योजना के तहत, पूंजीगत वस्तुओं के आयात को निर्यात दायित्व के अधीन शुल्क मुक्त करने की अनुमति है। अनुपालन आवश्यकताओं को कम करने और व्यवसाय करने में आसानी की सुविधा के लिए छूट की घोषणा की गई। हाल ही में मुंबई में हुनर हाट का 40वां संस्करण आयोजित किया गया |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडीशनल मेडीशन की आधारशिला रखी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वैश्विक पारंपरिक औषधि केंद्र (ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रैडिशनल मेडिसिन) की स्थापना को बुधवार को मंजूरी दे दी । इसकी स्थापना गुजरात के जामनगर में की जायेगी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई ।

इन्हें भी देंखे 18 April 2022 Current Affairs

दृष्टिबाधित लोगों के लिए भारत का पहला इंटरनेट रेडियो ‘रेडियो दक्ष’ नागपुर में लॉन्च हुआ
दृष्टिबाधित लोगों के लिए भारत का पहला रेडियो चैनल, जिसका नाम ‘रेडियो अक्ष (Radio Aksh)‘ है, नागपुर, महाराष्ट्र में लॉन्च किया गया है। नागपुर की 96 साल पुरानी संस्था, द ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन नागपुर (टीबीआरएन) और समष्टि क्षमता विकास अवम अनुसंधान मंडल (सक्षम) इस विचार के पीछे के संगठन हैं। चैनल विभिन्न इंटरनेट रेडियो प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में उपलब्ध होगा।

इंडोनेशिया ने भारत से कृषि आयात निलंबित किया
इंडोनेशिया ने नई दिल्ली के अधिकारियों द्वारा खाद्य सुरक्षा का मूल्यांकन करने वाली प्रयोगशालाओं को पंजीकृत करने और विश्लेषण के प्रमाण पत्र (सीओए) जारी करने में विफलता देते हुए कहा, भारत से कृषि उत्पादों के आयात को रोक दिया है, जिससे अनाज निर्यातकों में चिंता पैदा हो गई है।

मनीषा कपूर ‘भारतीय विज्ञापन मानक परिषद’ की नई CEO बनी
एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (Advertising Standards Council of India – ASCI) ने घोषणा की कि उसके महासचिव मनीषा कपूर (Manisha Kapoor) को इंटरनेशनल काउंसिल फॉर एडवरटाइजिंग सेल्फ रेगुलेशन (International Council for Advertising Self-Regulation-ICAS) की कार्यकारी समिति में नियुक्त किया गया है | अप्रैल तक, ASCI ने कार्यकारी समिति में दो साल के कार्यकाल के लिए सदस्य के रूप में कार्य किया | अब, कपूर 2023 तक समिति में नेतृत्व की भूमिका निभाएंगे. वह कार्यकारी समिति के चार वैश्विक उपाध्यक्षों में से एक होंगी |

निति आयोग राष्ट्रीय डेटा और ऐनालिटिक्स प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगा
नीति आयोग को एआई जैसी प्रौद्योगिकियाँ विकसित करने और अनुसंधान के लिये राष्ट्रीय कार्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस जिम्मेदारी पर नीति आयोग राष्ट्रीय डाटा और एनालिटिक्स पोर्टल के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय कार्य नीति विकसित कर रहा है, ताकि व्यापक रूप से इसका उपयोग किया जा सके।

study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

View all posts by study4upoint →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *