18 April 2022 Current Affairs In Hindi – Daily Current Affairs

18 April 2022 Current Affairs In Hindi

दोस्तों आपका हमारी वेबसाईट  में स्वागत है| इस लेख में हमने 18 April 2022 Current Affairs In Hindi  के बारे में जानकारी साझा की है | इस इस लेख में हमने April 2022 के बहुत जरूरी Current Affairs 2022 के बारे में प्रश्न साझा किए है | जो आपके आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से काफी जरूरी है | आपको आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं |

18 April 2022 Current Affairs In Hindi - Daily Current Affairs
18 April 2022 Current Affairs In Hindi – Daily Current Affairs

इन्हें भी देंखे :- 17 April 2022 Current Affairs

ओड़िसा में भारत का पहला स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किया जाएगा
युवाओं को बेहतर कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के कई फायदे हैं। इससे उन्हें देश में ही रोजगार के बेहतर अवसर मिलते हैं। साथ ही विदेशों में भी नौकरी का दरवाजा खुलता है। विदेशों में नौकरी का अवसर बढ़ाने के मकसद से ही ओडिशा के भुवनेश्वर में देश का पहला ‘अंतरराष्ट्रीय स्किल इंडिया केंद्र’ (International Skill India Centre) स्थापित करने का फैसला हुआ है। इसके लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) और कौशल विकास संस्थान (SDI) के बीच एक समझौता हुआ है। 20 मार्च को ‘पखाल दिवस’ मनाया गया है | ओड़िसा राज्य ने मिशन इंद्रधनुष में पहला स्थान हासिल किया है |

रचना सचदेवा को माली देश में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया
हाल ही में माली देश में भारत ने रचना सचदेवा को भारत का राजदूत नियुक्त किया | अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की अमेरिकी राजनयिक रचना सचदेव कोरहोनेन को माली में अपना राजदूत नामित किया है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यह बीते एक महीने में अमेरिका में किसी भारतीय-अमेरिकी को मिला इस तरह का तीसरा नामांकन है।
कोरहोनेन ने अमेरिकी विदेश सेवा से अपने करियर की शुरुआत की थी। वह मौजूदा समय में अमेरिकी विदेश विभाग के निकट पूर्वी मामलों के संयुक्त कार्यकारी ब्यूरो और दक्षिण व मध्य एशियाई ब्यूरो के उप सहायक सचिव व कार्यकारी निदेशक पद पर कार्यरत हैं।
व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर बताया कि कोरहोनेन इससे पहले सऊदी अरब के धरान स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में महावाणिज्य दूत और प्रधान अधिकारी पद पर सेवाएं दे चुकी हैं।

HDFC बैंक बोर्ड के निदेशक के रूप में रेनू कनार्ड को नियुक्त किया गया
हाल ही में रेणु कर्नाड को एचडीएफसी लि. में फिर से नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में नियुक्त कर दिया गया है। रेणु 3 सितंबर, 2022 से अगले पांच वर्षों तक बोर्ड में नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर बनी रहेंगी। रेणु कर्नाड हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड की प्रबंध निदेशक हैं और वे 2010 से इस पद पर हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड का विलय हुआ है।

UGC ने देश के छात्रों को एकसाथ दो डिग्री करने की अनुमति दी
यूजीसी के चेयरमैन ने कहा है कि अब छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स (UGC Dual Degree Course) में एडमिशन ले सकते हैं. दोनों डिग्रियां या तो एक ही यूनिवर्सिटी से ली जा सकेंगी या फिर अलग-अलग यूनिवर्सिटी से ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों को फिजिकल और ऑनलाइन मोड में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम करने की भी अनुमति होगी |

श्रीलंका देश ने घोषणा की वह 51 अरब डॉलर विदेशी कर्ज चुकाने में असमर्थ है
हाल ही में श्रीलंका देश ने घोषणा की वह 51 अरब डॉलर विदेशी कर्ज चुकाने में असमर्थ है |इससे पहले आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने मंगलवार को खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है. श्रीलंका ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बकाया 51 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज को चुका नहीं पाएगा | आर्थिक और विदेशी मुद्रा के गंभीर संकट से जूझ रहे श्रीलंका में सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को अमेरिका के लिए रवाना हो गया जहां वह 4 अरब डॉलर का राहत पैकेज पाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से बात करेगा | नवनियुक्त वित्त मंत्री अली साबरी की अगुवाई में यह प्रतिनिधिमंडल 19 से 24 अप्रैल के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से वार्ता करेगा. साबरी ने कहा कि श्रीलंका IMF से 4 अरब डॉलर का राहत पैकेज पाना चाहता है |

इंडसइड बैंक के पर एप को डिजिटल CX अवार्ड्स 2022 से सम्मानित किया गया
हाल ही में इंडसइड बैंक के पर एप को डिजिटल CX अवार्ड्स 2022 से सम्मानित किया गया | व्यापारियों के लिए इंडसइंड बैंक के मोबाइल ऐप – ‘इंडस मर्चेंट सॉल्यूशंस’ को डिजिटल CX अवार्ड्स 2022 में ‘आउटस्टैंडिंग डिजिटल CX – SME पेमेंट्स’ से सम्मानित किया है। डिजिटल CX अवार्ड्स का आयोजन डिजिटल बैंकर द्वारा किया गया, जो विश्व स्तर पर विश्वसनीय वित्तीय समाचार सेवा प्रदाता है।

हिमाचल प्रदेश में NHPC हरित हाईड्रोजन परियोजना विकसित करेगी
हाल ही में NHPC हिमाचल प्रदेश में हरित हाईड्रोजन परियोजना विकसित करेगी | NHPC लिमिटेड ने हिमाचल प्रदेश के चंबा के जिला प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन के अनुसार, NHPC हाइड्रोजन उत्पादन सहित एक पायलट ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट विकसित करेगी।

study4upoint

Hello दोस्तों मेरा नाम तापेंदर ठाकुर है। मैं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक Post Graduate हूँ। मैं एक ब्लॉगर और यूट्यूबर हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी | आप सबका मेरी वेबसाइट में आने का बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.